Titan submarine – अटलांटिक महासागर में टाइटैनिक यात्रा के दौरान 5 लोगों की मौत

Titan submarine
Titan submarine

अटलांटिक महासागर में टाइटैनिक यात्रा के दौरान 5 लोगों की मौत : Titan submarine 

अटलांटिक महासागर में डूबे टाइटैनिक का निरीक्षण करने गई पनडुब्बी टाइटन दो दिनों से लापता है। पनडुब्बी में एक पाकिस्तानी अरबपति पिता-पुत्र और एक ब्रिटिश बिजनेसमैन समेत कुल पांच लोग सवार थे। इस पनडुब्बी का पता लगाने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास जारी हैं. मिली जानकारी के मुताबिक इस पनडुब्बी में 96 घंटे तक चलने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन है. इस पृष्ठभूमि में पनडुब्बी की खोज के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं. हालाँकि, इस खोज को करने में कई प्राकृतिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। वास्तव में ये समस्याएँ क्या हैं? समुद्र में अभियान चलाना कठिन क्यों है? टाइटन पनडुब्बी का संपर्क कब टूटा? आइए जानते हैं ये सभी बातें…

अटलांटिक महासागर में वास्तव में क्या हुआ था?

टाइटैनिक का अटलांटिक महासागर में डूबना दुनिया भर के लोगों और विद्वानों के लिए हमेशा से जिज्ञासा का विषय रहा है। अब तक कई शोधकर्ता यह पता लगाने की कोशिश कर चुके हैं कि यह जहाज क्यों डूबा। इस उद्देश्य के लिए अब तक कई शोध अभियान चलाए जा चुके हैं। उसी टाइटैनिक जहाज के अवशेषों का अध्ययन करने के लिए ओसियनगेट कंपनी द्वारा अनुसंधान अभियान चलाए जाते हैं। इसके साथ ही जो लोग टाइटैनिक देखने के लिए बड़ी रकम चुकाना चाहते हैं उन्हें भी इस अभियान में जगह दी गई है। ऐसा ही एक अभियान रविवार सुबह 6 बजे चलाया गया. इसके लिए पनडुब्बी पायलट, ब्रिटिश नागरिक हामिश हार्डिंग, पाकिस्तानी अरबपति प्रिंस दाऊद और उनके बेटे सुलेमान सहित कुल पांच लोगों ने पनडुब्बी टाइटन में यात्रा शुरू की। हालाँकि, प्रक्षेपण के ठीक एक घंटे 45 मिनट बाद पनडुब्बी से संपर्क टूट गया। तब से पनडुब्बी लापता है।

in article

पनडुब्बियों की खोज में कई कठिनाइयां आती हैं

टाइटन पनडुब्बी में सवार पांच लोगों की तलाश कई चुनौतियां पेश कर सकती है। यदि अभियान समुद्र में किया जाना है तो समुद्र का पानी और जलवायु अनुकूल होनी चाहिए। इसके अलावा, समुद्र के तल पर प्रकाश की कमी के कारण इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है। पानी पर यात्रा करने वाले कई वाहन विशेष उपकरणों से सुसज्जित होते हैं। इस उपकरण को ‘पिंगर’ कहा जाता है। किसी भी दुर्घटना की स्थिति में यह उपकरण एक विशेष ध्वनि उत्पन्न करता है। इस ध्वनि की मदद से दुर्घटनाग्रस्त जहाज और अन्य वाहनों की भी खोज की जाती है। हालाँकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि यह उपकरण पनडुब्बी ‘टाइटन’ में लगाया गया था या नहीं। खोजकर्ताओं को टाइटन सबमर्सिबल पर पिंजरे के बिना खोज करना मुश्किल हो सकता है।

पनडुब्बी से संपर्क क्यों टूटा? कारण क्या है?

टाइटन पनडुब्बी से संपर्क क्यों टूटा? इसका सटीक कारण अभी तक सामने नहीं आया है. लेकिन इसके कई कारण हो सकते हैं. ऐसी आशंका है कि टाइटन पनडुब्बी में संचार व्यवस्था में खराबी आ गई है. साथ ही, पनडुब्बी के उस सिस्टम में भी कुछ खराबी आ गई होगी जो उसे पानी में कूदने में मदद करता है। यह भी अनुमान लगाया गया है कि पनडुब्बी की खराबी के कारण यह पानी में अन्य तत्वों से टकरा गई।

Titan submarine
Titan submarine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here