National Health Protection Scheme | राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना भारतीय नागरिकों के लिए अस्पताल में इलाज की लागत को कवर करेगी

National Health Protection Scheme
National Health Protection Scheme

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना भारतीय नागरिकों के लिए अस्पताल में इलाज की लागत को कवर करेगी | National Health Protection Scheme

National Health Protection Scheme – राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन प्रति वर्ष प्रति परिवार ₹ 5 लाख का लाभ कवर प्रदान करेगा। लाभ पूरे देश में पोर्टेबल हैं और लाभार्थी किसी भी सार्वजनिक/निजी पैनलीकृत अस्पताल से कैशलेस उपचार का लाभ उठा सकते हैं। योजना के लिए पात्रता वंचित मानदंडों पर आधारित होगी। SECC डेटाबेस में. लाभ सार्वजनिक और पैनल वाली निजी सुविधाओं में उपलब्ध हैं और उनका भुगतान पैकेज दर के आधार पर किया जाएगा। योजना कार्यान्वयन एजेंसी (एसएचए) को समय पर संवितरण सुनिश्चित करने के लिए एस्क्रो खाते के माध्यम से केंद्र सरकार से एसएचए को धनराशि हस्तांतरित की जा सकती है। पेपरलेस, कैशलेस लेनदेन की सुविधा के लिए नीति आयोग के साथ एक आईटी प्लेटफॉर्म विकसित किया जाएगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना क्या है?

2018 में, NHPS PMJAY योजना शुरू की गई थी और अब इसे आयुष्मान भारत योजना के रूप में जाना जाता है। यह योजना भारतीय नागरिकों को 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर प्रदान करती है और 50 करोड़ से अधिक भारतीयों को चिकित्सा सेवाएं प्रदान करती है। एनएचपीएस पीएमजेएवाई योजना 1,393 से अधिक चिकित्सा प्रक्रियाओं को कवर करती है और इसमें सार्वजनिक और निजी पैनलीकृत अस्पतालों के साथ-साथ विभिन्न प्रायोजित कार्यक्रमों का एक विस्तृत नेटवर्क है। इससे 10 करोड़ से अधिक ग्रामीण, आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को लाभ होगा। इसके अतिरिक्त, यह निम्न सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि वाले शहरी निवासियों को भी लक्षित करता है।

in article

इस योजना में अपना नाम दर्ज कराने के लिए
यहाँ क्लिक करें

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के उद्देश्य

  • भारत की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (एनएचपीएस) का लक्ष्य सबसे गरीब लोगों तक है
  • जनसंख्या को गुणवत्तापूर्ण माध्यमिक और तृतीयक देखभाल प्रदान करना।
  • एनएचपीएस मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य और गैर-संचारी रोगों सहित व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए 150,000 स्वास्थ्य और कल्याण
    केन्द्र बनाने का प्रयास किया जा रहा है।
  • एनएचपीएस के तहत आवश्यक दवाएं और नैदानिक ​​सेवाएं मुफ्त प्रदान की जाएंगी।
  • एनएचपीएस का लक्ष्य विनाशकारी स्वास्थ्य व्यय के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना है।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एनएचपीएस का एक हिस्सा है और सबसे गरीब लोगों को गुणवत्तापूर्ण माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करती है।
  • एनएचपीएस का लक्ष्य लाभार्थियों को विनाशकारी स्वास्थ्य व्यय के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच में सुधार करना है।

इस योजना के तहत किसका इलाज किया जाएगा?
पता लगाना

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के लाभ

  • भारत में, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना लाभार्थियों को प्रति वर्ष पांच लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करती है।
  • पैनल में शामिल सार्वजनिक अस्पतालों या निजी अस्पतालों से कैशलेस लाभ प्राप्त किया जा सकता है
  • योजना द्वारा दिए जाने वाले कैशलेस लाभों में चेक-अप व्यय शामिल हैं,
  • अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद की लागत और पहले से मौजूद स्थितियाँ
    बीमारियाँ शामिल हैं। National Health Protection Scheme
National Health Protection Scheme
National Health Protection Scheme

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here